Thursday 25 October 2007

मूंछ के बाल काले और सर के बाल सफ़ेद

जब मैंने सस्ता शेर शुरू किया तो मैंने सबसे पहला आमंत्रण विमल भाई को भेजा.अभी तक जानी हुई दुनिया में विमल भाई ही वो व्यक्ति हैं जिनके साथ मेरी ज़िंदगी के ठहाकों का अस्सी प्रतिशत हिस्सा जुड़ा हुआ है.


.तेइस साल पुरानी एक फ़ोटो: बाएं विमल भाई और दाएं मेरा ठहाका

दैनिक जीवन से ऐसी स्थितियों को observe कर लेने की ऐसी extraordinary नज़र फिर मुझे सिर्फ़ राजदीप रंधावा में मिली जो कि आजकल जयपुर के एक एफ़एम रेडियो का ज़िम्मा संभाल रहे हैं. बहरहाल. मैं कई दिनों से ये सोचने में लगा था कि क्या समय के डंडों ने उनकी पुरानी धूल झाड़ डाली है...तभी याद आया पुरनियों का वो मुहावरा चोर चोरी से जाये हेराफेरी से न जाये . तो मैंने उनकी हेराफेरी तलाशना शुरू की. सस्ता शेर की शुरुआत में उन्होंने जो शेर भेजे हैं उनसे मुझे यक़ीन हो गया है कि शेर अभी बूढ़ा नहीं हुआ है. सस्ता शेर में मैंने सात शेरों पर एक लतीफ़े का जो बोनस घोषित किया है वो आइडिया विमल भाई के जग प्रसिद्ध लतीफ़ों को जगह देने का ही है. उन्होंने अभी इस दिशा में खुद क़दम नहीं बढ़ाया है लेकिन हर अपराधी अपने पीछे सूराग़ छोड़ जाता है की तर्ज़ पर आज सुबह मुझे जो सूराग़ मिला उसे पेश कर रहा हूं और इसी के साथ सस्ता शेर में उनसे इस सिलसिले को बढ़ाने की गुज़ारिश कर रहा हू.
नीचे लिखे हिस्से को पूरा पढने के लिये यहां क्लिक करें.

एक बार मै अपने ऑफ़िस की सीढियो से नीचे उतर रहा था तो मेरे एक सीनियर रास्ते में मिल गये, मैने क्या देखा, कि उनकी मूंछ के बाल उनके सर के बालों से कुछ ज़्यादा ही काले नज़र आ रहा थे . मैने इसका राज़ पूछा, तो उन्होने बताया कि मेरी मूंछ की उम्र सर के बालो से सोलह साल कम है, लेकिन ये बताना कि ये कमाल किसी रंग का है, इससे कन्नी काट गये.

2 comments:

VIMAL VERMA said...

क्या बात है!!! आपने लिखा अब तक शेर बूढ़ा नहीं हुआ....अब इसमें कितनी सच्चाई है ये तो समय ही बताएगा....पर आप भी चलते फ़िरते इतिहास से बातें करते हैं कमाल है इतनी पुरानी फ़ोटो अभी भी आपके पास है.. मुझे अपनी फ़ोटो में मूंछ देखकर याद आया कि कभी मेरी भी मूछें थी और काली भी थीं... शायद सफ़ेद तिनकों को देखकर उड़ा दी गई.

VIMAL VERMA said...

माफ़ करना भाई आपकी फ़ोटो का ज़िक्र ना करूं तो नाइन्साफ़ी होगी.. पर फ़ोटो को देखकर तो यही कहा जा सकता है कि मूंछे तो आपकी काली है पर सर के बाल किसी ने ऊपर से रख दुये हैं कैसे हो गये हैं आप? आकर देखना पड़ेगा !!!